मध्य प्रदेश में कहीं टेम्परेचर कम तो कहीं पारा बढ़ रहा, दिल्ली-हरियाणा समेत 6 राज्यों में चल सकती है शीतलहर

author-image
Vijay Choudhary
एडिट
New Update
मध्य प्रदेश में कहीं टेम्परेचर कम तो कहीं पारा बढ़ रहा, दिल्ली-हरियाणा समेत 6 राज्यों में चल सकती है शीतलहर

BHOPAL. देश में कंपकंपी छुड़ा देने वाली ठंड ने लोगों के जनजीवन को अस्त व्यस्त कर दिया है। उत्तर और पूर्वी भारत के राज्यों में आए दिन तापमान में तेजी से गिरावट देखने को मिल रही है। सुबह से लेकर दोपहर तक कोहरा ही कोहरा नजर आ रहा है। घने कोहरे के कारण  सड़कों पर गाड़ियां रेंगती दिखाई दे रही हैं। मौसम की पहली जबरदस्त ठंड ने लोगों को घरों में दुबकने पर मजबूर कर दिया है। बाजारों में दुकानदार अलाव जलाकर ठंड से बचते देखे गए। ठंड के बीच कई राज्यों में बारिश ने भी लोगों को परेशान कर दिया है। वहीं मध्य प्रदेश में ठंड फिर कंपकंपाने लगी है। दिसंबर के आखिरी दिनों में पारा और भी नीचे जाने की संभावना है।





इन राज्यों में शीतलहर का प्रकोप



 



23 दिसंबर से देश में शीतलहर का प्रकोप देखने को मिल सकता है। मौसम विभाग के अनुसार अगले पांच दिनों तक दिल्ली, हिमाचल, पंजाब, हरियाणा, उत्तराखंड और उत्तरी राजस्थान में शीतलहर का असर देखने को मिल सकता है। सुबह के समय हवा की रफ्तार भी तेज होगी। 





यह खबर भी पढ़िए





सम्मेद शिखर से जैन धर्मावलंबियों से इतना लगाव कि 1918 में एक सेठ ने राजा से खरीद लिया था पूरा पर्वत





मध्यप्रदेश में तापमान में उतार-चढ़ाव





मध्यप्रदेश में ठंड फिर कंपकंपाने लगी है। उमरिया, नौगांव, ग्वालियर पचमढ़ी, रायसेन में रात के पारे में गिरावट आई है। दिसंबर के आखिरी दिनों में पारा और भी नीचे जाने की संभावना है। प्रदेश के कुछ शहरों में हल्की बारिश होने के आसार हैं।





दिसंबर के आखिरी में गिरेगा पारा





अभी ग्वालियर, महाकौशल, बुंदेलखंड और बघेलखंड में रातें दूसरे शहरों के मुकाबले ज्यादा कंपाने वाली हो गई हैं। पारा साढ़े 5 से 10 डिग्री के बीच रहा है। उमरिया के अलावा ग्वालियर, पचमढ़ी, रायसेन, जबलपुर, खजुराहो, नौगांव, रीवा, सतना, सीधी, मालंजखंड में भी पारा काफी नीचे पहुंच गया है। इससे ठंड का असर बढ़ गया है।





प्रदेश के कई शहरों में पारे में उतार-चढ़ाव 





दूसरी ओर कई शहर ऐसे हैं, जहां पर पारे में उतार-चढ़ाव रहा। राजधानी भोपाल में तापमान में बढ़ोतरी हो गई और पारा 13 डिग्री के आसपास रहा। गुना, इंदौर, खरगोन, राजगढ़, रतलाम समेत कई शहरों में भी पारे में बढ़ोतरी हुई। हालांकि, गुरुवार से पारे में गिरावट होने की आशंका जताई गई है।





25 दिसंबर से बढ़ेगा ठंड का प्रकोप





मौसम वैज्ञानिक अशफाक हुसैन के अनुसार एक-दो दिन में एक बार फिर हल्के बादल आ सकते हैं। इससे रात का तापमान बढ़ सकता है। 25 दिसंबर तक तापमान में हल्का उतार-चढ़ाव बना रहेगा।





इन राज्यों में बारिश के आसार





मौसम विभाग के मुताबिक 22 दिसंबर (गुरूवार) को अंडमान निकोबार द्वीप समूह के कई इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना जताई गई है। इसके अलावा केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और ओडिशा समेत महाराष्ट्र में भी गरज के साथ बारिश की चेतावनी जारी की गई है। देश के बाकी हिस्सों में मौसम ठंडा बना रहेगा। पूर्वोत्तर भारत के बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश में कुछ मध्यम कोहरा रहने की आशंका जताई गई है।





दिल्ली में तापमान में गिरावट





राजधानी दिल्ली में तापमान गिरकर 8 डिग्री तक पहुंच गया है। वहीं यहां अधिकतम तापमान 21 तो न्यूनतम 7 डिग्री रहेगा। राजधानी में जिस तरह से तापमान में गिरावट हो रही है उससे साफ लग रहा है कि आने वाले दिन मुश्किल भरे होंगे।



 



मध्यप्रदेश का मौसम Weather update weather Madhya Pradesh cold wave Madhya Pradesh cold increase December last weather condition country मध्यप्रदेश में शीतलहर दिसंबर लास्ट में बढ़ेगी ठंड देश के मौसम का हाल